विंडचाइम्स (हिंदी)

विंड चाइम सभी आकार, आकार में आते हैं, और सभी प्रकार की आवाजें पैदा करते हैं। कई अलग-अलग सामग्रियां हैं जिनका उपयोग विंड चाइम्स बनाने के लिए किया जा सकता है, और प्रत्येक प्रकार की सामग्री एक अलग उपस्थिति, और विभिन्न ध्वनियों में परिणाम देती है। सामग्री में बांस, धातु, कांच, मोती और गोले शामिल हैं। बेशक, उन सामग्रियों में से प्रत्येक की अपनी उपश्रेणियाँ हैं जो विंड चाइम्स के लिए अंतहीन संभावनाएँ पैदा करती हैं। लोग अपनी विंड चाइम को इस आधार पर चुन सकते हैं कि वे बाहर, या अंदर, और जिस प्रकार की शैली चाहते हैं, उन्हें रखना चाहते हैं। विंड चाइम्स कई तरह की आवाजें निकाल सकते हैं और कई अलग-अलग कार्य कर सकते हैं। उन्हें “कम स्वर”, “मध्यम स्वर” और “उच्च स्वर” शब्दों के साथ वर्णित किया जा सकता है। सामग्री, और डिजाइन के आधार पर, वे विभिन्न स्वरों के संयोजन को भी शामिल कर सकते हैं।ज्यादातर लोग विंड चाइम में इतना सोच नहीं पाते हैं जब वे उन्हें बाहर लटका हुआ देखते हैं, इसके अलावा संभवतः यह सोचते हुए कि वे सुंदर दिखते हैं। वास्तविकता यह है कि विंड चाइम्स बनाना एक कला है, और वे सभी अलग हैं।

विंड चाइम की सामग्री

धातु: सबसे आम सामग्री में से एक है जिसका उपयोग विंड चाइम बनाने के लिए किया जाता है, मुख्यतः क्योंकि इसमें बहुत सारी क्षमताएं हैं और क्योंकि जब आप इन्हें बना रहे होते हैं तो चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के धातु होते हैं। प्रत्येक अलग प्रकार की धातु का एक अलग उपयोग होता है, और वजन और डिज़ाइन के आधार पर एक अलग ध्वनि उत्पन्न करता है। धातु अविश्वसनीय रूप से विविध हैं क्योंकि उनके पास अलग-अलग वजन, और लचीलेपन हैं। मेटल विंड चाइम होने का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे बहुत अधिक शोर पैदा करते हैं क्योंकि धातु-ऑन-मेटल संपर्क जोर से हो सकता है इसलिए वे आदर्श नहीं हो सकते हैं यदि आप बहुत अधिक हवा के साथ कहीं रहते हैं।

सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली धातुओं में एल्यूमीनियम, स्टील, पीतल और तांबा शामिल हैं। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, इस प्रकार की धातुएं रंग, वजन, स्थायित्व और कार्य में अत्यधिक विविधतापूर्ण हैं। एल्यूमीनियम और स्टील दिखने में समान विशेषताओं को साझा करते हैं, लेकिन एल्यूमीनियम और तांबे में समान ताकत होती है। प्रत्येक चार धातुओं के सामान्य उपयोग के बारे में सोचें, इससे आपको यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि धातु के प्रकार हवा की झंकार के रूप में कैसे व्यवहार करते हैं।

एल्यूमीनियम विंड चाइम के लिए एक अद्भुत विकल्प है क्योंकि यह टिकाऊ और लचीला दोनों है। एल्यूमीनियम धातु के हल्के वजन के कारण, झंकार अन्य सामग्रियों की तुलना में लंबे समय तक रहती है जो अधिक सुंदर ध्वनि पैदा करती है। इसके अलावा, एल्यूमिनियम अपने चरम लचीलेपन के कारण कई आकार ले सकता है। अल्युमीनियम विंड चाइम्स के लिए वास्तव में अच्छा काम करता है जो ट्यूबलर हैं या सर्पिल आकार लेते हैं। एल्यूमीनियम विंड चाइम बनाने वाली ध्वनि स्टील की विंड चाइम की तुलना में काफी भिन्न होती है क्योंकि सामग्री पतली होती है।

स्टील एक बहुत मजबूत धातु है जो ठोस पवन झंकार बनाती है जो तूफानों और कठिन मौसम का सामना कर सकती है। स्टील उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो बहुत अधिक हवा, या बड़े तूफान वाले क्षेत्रों में रहते हैं क्योंकि वे एल्यूमीनियम, या तांबे जैसे हल्के धातुओं की तुलना में जीवित रहने की अधिक संभावना रखते हैं। स्टील एक बड़ी घंटी के समान एक तेज ध्वनि पैदा करता है, क्योंकि यह अक्सर मोटा होता है और अधिक बलवान झंकार के लिए अनुमति देता है।

पीतल और तांबा रंग में समान हैं लेकिन यह एकमात्र समानता है जो वे साझा करते हैं। पीतल एक और भारी धातु है जो एक शक्तिशाली ध्वनि देता है, इसका उपयोग अक्सर एशियाई संस्कृतियों में गोंग्स के निर्माण के लिए किया जाता है जो कि एक जोर से, लंबे समय तक चलने वाली ध्वनि के उत्सर्जन के लिए जाने जाते हैं। चूंकि पीतल एक भारी धातु है, इसलिए यह तांबे की तुलना में कम टोन बनाता है जो कि काफी हल्का धातु है। तांबे की सामग्री की लपट एक नरम ध्वनि पैदा करती है जो एक लोरी के समान होती है। जब आप मेटल चाइम लगाना चाहते हैं तो कॉपर विंड चाइम के लिए उपयोगी होता है, लेकिन आप उन शक्तिशाली ध्वनियों को नहीं चाहते हैं जो धातु के अन्य रूपों से जुड़ी हो सकती हैं।

बांस: बांस एक उत्कृष्ट आउटडोर विंड चाइम पसंद है, और पूरी तरह से बगीचों में फिट बैठता है। बांस की हवा की झंकार लगभग धातु के समकक्षों की तरह टिकाऊ नहीं होती है, लेकिन वे अक्सर समान आकृतियों के लिए उपयोग की जाती हैं। बांस की विंड चाइम्स विशेष रूप से सुशोभित होती हैं क्योंकि वे एक शांतिपूर्ण ध्वनि उत्पन्न करती हैं जो हल्की और सुरीली होती है। बांस की विंड चाइम अक्सर हाथ से तैयार की जाती है, इसलिए डिजाइन धातु या कांच की तुलना में अधिक जटिल होते हैं।

ग्लास: ग्लास विंड चाइम के लिए उपयोग की जाने वाली एक अन्य आम सामग्री है। ग्लास सुंदर डिजाइन बनाने के लिए एकदम सही है क्योंकि यह विंड चाइम डिजाइन करने वाले व्यक्ति को बहुत रचनात्मक स्वतंत्रता प्रदान करता है। चित्र बनाने के लिए ग्लास को रंग से रंगा जा सकता है, या पैटर्न जो इसकी सुंदरता में योगदान देता है। ग्लास विंड चाइम अक्सर हस्तनिर्मित होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह संभावना है कि कोई भी दो समान नहीं हैं, केवल समान। कांच की विंड चाइम की डिज़ाइन आपके घर में किसी भी डिज़ाइन या थीम से मेल खाने के लिए बनाई जा सकती है और वे इनडोर या आउटडोर उपयोग के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे थोड़े प्रतिध्वनि के साथ बहुत हल्की ध्वनि उत्पन्न करते हैं।

शेल: शेल विंड चाइम्स कम लोकप्रिय हैं, लेकिन इससे उन्हें कोई कम ख़त्म नहीं होता है। शेल विंड चाइम्स को बनाने के लिए बहुत ही सावधानी से काम करने की आवश्यकता होती है क्योंकि शेल अक्सर छोटे और नाजुक होते हैं। जटिल डिजाइन और पैटर्न बनाने के लिए, गोले का कांच के साथ प्रक्रिया के समान होना आम है। शेल विंड चाइम्स आपको समुद्र की याद दिलाने के लिए होती हैं, यही कारण है कि वे बहुत ही सुंदर ध्वनि बनाते हैं जो बहते पानी से मिलता जुलता है। यदि आपके पास पानी का क्षेत्र है, या ज़ेन गार्डन है तो ये विंड चाइम्स परिपूर्ण हैं क्योंकि यह लोगों को शांति का स्थान खोजने में मदद करता है।

मोती: मोती सामग्री का एक दिलचस्प विकल्प है लेकिन बहुत अभिव्यंजक डिजाइनों के लिए अनुमति देते हैं। बीड्स विभिन्न आकारों, आकारों और रंगों में आते हैं जो हर विंड चाइम को अगले से अलग होने की अनुमति देते हैं। मनका पवन झंकार इनडोर सजावट के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे एक उच्चारण के रूप में सेवा कर सकते हैं और एक बहुत ही नरम ध्वनि बना सकते हैं। मनका डिजाइन क्या इतना अनूठा बनाता है कि ग्लास, और गोले के विपरीत, उनका उद्देश्य उनकी उपस्थिति के बारे में अधिक है और ध्वनि के बारे में कम है जो वे हवा से बनाते हैं। जब हवा बीडेड विंड चाइम्स से टकराती है, तो वे धीरे-धीरे एक दूसरे के खिलाफ बहते हुए एक बेहद हल्के नोट बनाते हैं।

विंड चाइम्स का इस्तेमाल अक्सर फेंग शुई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, इसलिए कई लोगों के लिए चाइम्स की नियुक्ति और सामग्री महत्वपूर्ण होती है। आप अपने घर के अंदर और बाहर विंड चाइम्स लगा सकते हैं जो उस सामग्री और ध्वनि के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप सुनना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश लोग धातु की विंड चाइम्स को बाहर रखते हैं क्योंकि वे शक्तिशाली ध्वनियों का उत्पादन करते हैं, जबकि ग्लास या शेल विंड चाइम्स घर के अंदर के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे हल्की, शांतिपूर्ण आवाज़ पैदा करते हैं। इंडोर विंड चाइम्स को शुरू करने के लिए बहुत शोर नहीं करना पड़ता क्योंकि वहाँ से चलने वाले लोगों के अलावा हवा का प्रवाह बहुत अधिक नहीं होता है, या पंखे से हवा का उत्पादन किया जाता है। आमतौर पर, विंड चाइम को एक सकारात्मक फेंग शुई बनाने के लिए रसोई, बेडरूम और रहने की जगह में रखा जा सकता है। कुछ लोगों द्वारा धातु की हवा की झंकार से बचा जाता है क्योंकि जोर से शोर परेशान कर सकता है, जिससे नकारात्मक फेंग शुई हो सकती है। ।

विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के अलावा जिन्हें विंड चाइम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, विभिन्न आकार और प्रकार हैं जो विभिन्न ध्वनियों का उत्सर्जन करते हैं। इन प्रकारों में ट्यूबलर विंड चाइम्स, बेल चाइम्स, डेकोरेटिव चाइम्स, और चाइम्स शामिल हैं जो समारोहों के लिए उपयोग किए जाते हैं। सामग्रियों के संयोजन, और डिज़ाइन के आधार पर विंड चाइम बनाने के सैकड़ों तरीके हैं, और प्रत्येक संभावना एक विचलित करने वाली ध्वनि की ओर ले जाती है।

ट्यूबलर झंकार हैं हवा की झंकार में लंबी ट्यूब होती हैं, जिनसे वे लटकते हैं, वे अक्सर धातु या बांस की सामग्री के साथ बनाई जाती हैं। ये विंड चाइम सभी आकार और आकारों में आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न ध्वनियों का उत्पादन होता है। ट्यूबलर झंकार में कई ट्यूब हो सकते हैं जो सभी समान आकार के होते हैं, या उनमें अलग-अलग लंबाई के ट्यूब हो सकते हैं जो एक सुंदर ध्वनि संयोजन बनाता है। ट्यूब की लंबाई के आधार पर, वाइन चाइम एक कम या उच्च झंकार पैदा कर सकता है – या दोनों यदि लंबाई की एक किस्म है। निम्न और उच्च स्वरों का संयोजन एक स्वर्गीय ध्वनि बनाता है।

बेल की झंकार भी ट्यूब आकृतियों का उपयोग करती है, लेकिन वे एक नई विशेषता जोड़ते हैं जो उन्हें अपना नाम देती है। जब बेल विंड चाइम से टकराती है तो घंटी बजने के बजाय बेल की चोंच एक छोटी घंटी होती है। बेल की झंकारें विशेष रूप से दिलचस्प हैं क्योंकि घंटी के आकार, नली के आकार और हवा को हवा के झोंके से जिस तरह से देखा जाता है, उसके आधार पर ध्वनि अलग-अलग होती है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति को सुनने के लिए प्रत्येक विंड चाइम अद्वितीय होता है।

सजावटी झंकार को उनकी खूबसूरत आवाज़ के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन उत्कृष्ट जोड़ के लिए वे बगीचों और बाहरी स्थानों के लिए बनाते हैं। सजावटी झंकार अक्सर एक शानदार उपस्थिति बनाने के लिए पैटर्न के साथ चित्रित या डिज़ाइन किए जाते हैं। ये विंड चाइम आमतौर पर ग्लास, गोले या बीड्स से बनाए जाते हैं। ये सामग्री बहुत नरम ध्वनियां बनाती हैं जो उनके डिजाइनों पर ध्यान आकर्षित करती हैं। जब विंड चाइम शक्तिशाली उत्पन्न करते हैं, तो तेज आवाज वाले लोग जटिल डिजाइनों को देखने के लिए बहुत विचलित होते हैं। इस कारण से, धातु की हवा की झंकार जो कि चटपटी होने के लिए जानी जाती है, को सावधानीपूर्वक कांच, या मनके पवन झंकार के रूप में नहीं बनाया गया है।

एक और कम ज्ञात प्रकार एक उत्सव पवन झंकार है। ये सभी प्रकार की सामग्रियों से बने हो सकते हैं और इनमें कोई भी उपस्थिति हो सकती है। वे अक्सर जीवन की बड़ी घटनाओं जैसे जन्मदिन, शादी और स्मारक पर पाए जाते हैं। विंड चाइम्स को अक्सर इवेंट की थीम से मेल करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, इसलिए शादी के लिए एक शानदार सफेद कांच की झंकार हो सकती है, जबकि जन्मदिन पर कुछ जोरदार, या अधिक रंगीन हो सकता है। ये विंड चाइम अक्सर कस्टम होते हैं और एक घटना की उत्कृष्ट स्मृति के रूप में कार्य करते हैं जिसे आप दिन बीतने के बाद अपने घर में रख सकते हैं।

विंड चाइम्स का वर्णन और श्रेणीबद्ध करने का एक अच्छा तरीका उस टोन पर आधारित है जो वे तब बनाते हैं जब वे वायु प्रवाह के संपर्क में आते हैं। विंड चाइम्स को लो टोन, मीडियम टोन और हाई टोन चाइम्स के रूप में वर्णित किया जा सकता है – प्रत्येक की अपनी विशेषताओं के साथ जो विभिन्न ध्वनियों का उत्पादन करती है। झंकार का स्वर उपयोग की जाने वाली सामग्रियों, और विंड चाइम के आकार से प्रभावित हो सकता है।

कम टोन की झंकार अक्सर तब उत्पन्न होती है जब विंड चाइम में लम्बी ट्यूब होती है। विंड चाइम पर ट्यूब की लंबाई लंबी अवधि के साथ एक आरामदायक ध्वनि की अनुमति देती है। कम स्वर का उत्पादन धातु की विंड चाइम्स के साथ किया जा सकता है क्योंकि विभिन्न प्रकार की धातु को ट्यूबलर रूप में आकार दिया जा सकता है जो उस अद्भुत ध्वनि का उत्पादन करता है। बांस की सामग्रियों को एक समान ट्यूबलर आकार बनाने के लिए भी जाना जाता है जो परिधि और लंबाई के आधार पर निम्न और उच्च स्वर दोनों का उत्सर्जन कर सकता है।

मध्यम स्वर उत्पन्न करने वाली पवन झंकार आमतौर पर समग्र आकार में बड़ी होती हैं क्योंकि ध्वनि की मात्रा अधिक होती है। इस प्रकार की विंड चाइम ऐसी आवाज़ें पैदा करती हैं जो सकारात्मक फेंग सेई को जन्म देती हैं क्योंकि वे खुशहाल भावनाओं और भावनाओं से जुड़ी होती हैं। मध्यम स्वर झंकार उत्थान हो सकता है जो इसे घर के अंदर के लिए एकदम सही बनाता है। यह बहुत जोर से नहीं है कि यह विघटनकारी है, लेकिन बहुत शांत नहीं है कि इसे किसी दिन माना जा सकता है। ये विंड चाइम घटनाओं के लिए भी उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे बहुत जोर से नहीं हैं कि वे बातचीत से आगे निकल जाते हैं, लेकिन वे भी जोर से हैं कि वे ध्यान देने योग्य हैं।

हाई टोन विंड चाइम्स में भी लो ट्यून चाइम्स की तरह वर्टिकल ट्यूब होती हैं, लेकिन ये ट्यूब अक्सर छोटी होती हैं और सीटी जैसी आवाज निकालती हैं। इस प्रकार की विंड चाइम्स द्वारा निर्मित ध्वनि भी नरम होती है – जो इन विंड चाइम्स को कम टोन वाले चाइम्स के समान बनाती है। मुख्य अंतर यह है कि हाई टोन विंड चाइम में उच्च पिच होती है और तेज आवाज पैदा करती है।

विंड चाइम्स को कई अलग-अलग सामग्रियों से बनाया जा सकता है, जिनमें से सभी एक अलग ध्वनि उत्पन्न करते हैं। विभिन्न सामग्री हवा की झंकार के आकार में योगदान करती हैं, जिससे विभिन्न टन और शोर के निर्माण की अनुमति मिलती है। धातुएं कांच की तुलना में काफी भिन्न होती हैं क्योंकि वे अक्सर जोर से होती हैं, और अधिक शक्तिशाली आवाजें होती हैं, जबकि कांच नरम होता है और एक शांतिपूर्ण स्वर पैदा करता है। अलग-अलग वाइन चाइम के भी अलग-अलग उपयोग हैं, क्योंकि कुछ बाहरी स्थानों के लिए बेहतर हैं और कुछ घर के अंदर बेहतर हैं। शोर की वजह से धातु की विंड चाइम्स अक्सर उत्कृष्ट आउटडोर विकल्प होती हैं, जबकि बांस की विंड चाइम्स बगीचों या तालाबों में बेहतर होती हैं। आपकी पसंद की परवाह किए बिना, विंड चाइम्स आपके घर के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाने के लिए निश्चित हैं।